Saturday, April 22, 2017

Laptop (computer) Ki Speed Kaise Badaye

Hello दोस्तो आज हम बात कर रहे कि Laptop की speed कैसे बढ़ाएं। अगर आप कंप्यूटर use करते है तो आपके लिए ये पोस्ट बहुत useful होगा। अगर हमारे पास कप्यूटर है तो हम उस मे बहुत सारे काम करते होंगे। हम उसमे इंटरनेट ब्राउज़िंग भी करते होंगे। अगर आप ऐसे काम करते है तो आपको अपने पीसी की सेफ्टी करनी होगी । क्योंकि जब हम internet जैसे कामो में अपने पीसी को use करते हैं ओर inrernet से कुछ भी download करते है तो कुछ virus हमारे पीसी में आ जाते है जिससे हमारा computing सिस्टम खराब होने लगता है । ये हमारे हमारे सिस्टम के लिए बहुत ही डेंजरस होते है। ये वायरस कोई कोई नही होते है। ये virus हवा के जैसे होते हैं। ये किसी को दिखायी नही देते है। कुछ virus develop किये जाते है औऱ कोई आपकी फ़ाइल ही कभी कभी वायरस बन जाती है। आप सोच रहे होंगे कि वायरस से हमारे computer पर क्या इफेक्ट पड़ता है। वायरस से हमारे कंप्यूटर की स्पीड slow होती है। और हमारा सिस्टम स्लो होने के साथ साथ हैंग भी होने लगता है।
Laptop-ki-speed-kaise-badaye.jpeg
अगर आप सपने लैपटॉप कंप्यूटर की स्पीड को improve करना चाहते है तो अपको कुछ सॉफ्टवेयर आप के कंप्यूटर में इंसटाल करना होगा और कुछ स्टेप भी फॉलिव करने होंगे। स्टेप फॉलो करना बहुत ही इजी है। आपको बस नीचे के स्टेप फॉलो करना है।
इसके लिए नीचे का पोस्ट रीड करे।

Laptop (computer) Ki Speed Kaise Badaye.

1. Install an Antivirus in your Laptop
अगर आप अपने सिस्टम को वायरस से बचाना चाहते है तो आपको अपने पीसी में एक antyvirus जरूर इनस्टॉल करना होगा। इससे आपके कंप्यूटर की 100% सेफ्टी होती है। आपके सिस्टम को वायरस से छुटकारा मिलेगा। में अपको ऊपर भी बता चुका हूं वायरस कितनी खतरनाक चीज है सिस्टम के लिए। आप अगर डेक्सटॉप पीसी में ज्यादा इंटरनेट use करते है तो आपको antyvirus को use करना चाहिये । हमारे internet पर बहुत सारे फ़्री ओर पेड antyvirus मिल जायेंगे में इसके लिए ऑलरेडी पोस्ट कर चुका हु आपको इस पोस्ट में बहुत सारे antyvirus मिल जायेंगे।

2.Uninstall software without work
जो सॉफ्टवेयर आपके काम के  नही है उन सॉफ्टवेयर को आप अपने सिस्टम से unistall कर दे । जिस सॉफ्टवेयर से आपका कोई मतलब नहीं है उन सॉफ्टवेयर को पीसी में रखने का क्या फायदा । आप अगर फालतू के सॉफ्टवेयर सिस्टम में रखते है तो इससे आपकी रेम भरेगी जिससे आपका सिस्टम हैंग हो सकता है।
3. Use Pc Booster
अगर आप सिस्टम की हाई स्पीड चाहते है तो आपको उसे cleen रखना होगा । उसके लिए pc booster बहुत ही उपयोगी है । आप अपने पीसी को cleen रखने के लिए pc booster free service है। आपको इस software को इंस्टाल करना है। आप नीचे दी हुए link पर click करके download कर ले।
4. Laptop/computer को डायरेक्ट बंद न करे
कई बार क्या होता है कि हम जल्द बाजी में अपने सिस्टम को डायरेक्ट बंद कर देते है जो बिल्कुल भी हमारे लिए सेफ नही है । जब हम अपने कंप्यूटर को बंद करे तो विण्डो में जकर बंद करे । और बंद करने से पहले आपने जो भी वर्क किया उसे सेव या डिलेट करके के बंद करे।
5. Use Internet Security Software
अगर हम अपने पीसी में internet use करते है तो हमे इंटरनेट security software  को उसे करना होगा। इससे हमरे सिस्टम में वायरस नही आएंगे जिससे हमारे लैपटॉप की स्पीड इम्प्रूव होती है।
Conclusion.
तो दोस्तो आप सभी को इन सॉफ्टवेयर ओर ट्रिक को जरूर use करना चाहिए। अपने laptop / computer की स्पीड बढ़ाने के लिए। तो दोस्तो हमे नीचे comment करके जरूर बताएं कि अपको हमारा पोस्ट कैसा लगा । ऐसे ही मेरी टोटल हिंदी साइट www.helpertut. com को visit करते रहे अपकक ऐसी ही जानकारी total हिन्दी में मिलेगी । जय हिंद।