Monday, April 24, 2017

Blog Par Hindi Me Post Likhne Ke Basic Rule

Hello दोस्तो हिंदी बहुत ही बोले औऱ लिखी व समझी जाने बाली भाषा है। हिंदी सिर्फ हिंदुस्तान में ही नही बल्कि बाहर के देशो में भी बोली जाती है। जो हिंदी प्रेमी है बो अक्सर कुछ भी हो वो हिंदी में ही पड़ना पस्सन्द करते है।अगर हम एक ब्लॉगर है ओर इंडिया से है या ओर कोई देश है। हम ने ब्लॉग भी बनाई है और उस पर कुछ पोस्ट भी लिखे होंगे और ये पोस्ट अपने अपनी समझने बाली भाषा मे लिखी होगी। अगर आप हिंगलिश में लिख रहे है तो मेरी मानो की आप हिंदी में कंटेंट लिखना चालू कर दी क्योकि आने बाले समय हिन्दी का ही रोल रहेगा। में इसलिए नही कह रहा हु की मेने हिंदी में पोस्ट लिखने चालू कर दिया है। में इसलिए कह रहा हु की जब मैने hingligh में ब्लॉगिंग स्टार्ट की थी तो मुझे इतना अच्छा ट्रेफिक नही मिला लेकिन मेने जब 2 से 3 ही पोस्ट हिंदी में लिखे तो मुझे अच्छा ट्रेफिक मिलने लगा।
ब्लॉग-में-हिंदी-पोस्ट-कैसे-लिखे.jpeg
हिंदी को पढ़ना बहुत सरल है लेकिन लिखना कठिन है।हिंगलिश को पड़ना थोड़ा कठिन है लेकिन लिखना सरल है। हिंदी पड़ने में इसलिए सरल है क्योंकि जब हिंदी लिखते है तब एक एक वोर्ड एक दूसरे इतने अच्छे मिलते है कि गलत होने का सवाल ही नही इसलिए उसे साफ साफ पड़ सकते है। हिंदी लिखना इसलिए कठिन है की उसमे बहुत मात्रा catting word जैसे वर्ड होते है जिनके वर्ड बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है।
हिंगलिश इसलिए पड़ने में कठिन है क्योंकि हिंगलिस कोई प्रोफेशनल language नही है इसके कोई रूल नही है । जिसको जैसा आता है बो वेशा लिखता जाता है जिससे वर्ड में मिसिंग होने क़े चान्स होते है। हिंगलिश इसलिए लिखने में सरल लगती है कि जिसको जैसी translating अति है वो वेशा लिखता जाता है। अगर आप ब्लॉगिंग को हिंदी में स्टार्ट करना चाहते है या कर रहे है । इसलिए हम हिंदी में ब्लॉगिंग करने के फायदे ओर नुक्सान । ओर हिंदी में लिखने के बेसिक रूल ।

Blog Par Hindi Me Post Likhne Ke Basic Rule

अगर आप अपनी ब्लॉग पाए हिंदी में content लिखना चाहते है या लिख रहे है तो आपको इसके रूल को follow करने पड़ेंगे। अगर आप हिंदी में कंटेंट लिख रहे है तो seo पर भी थोड़ा efect पड़ेगा। क्योंकि हिंदी कंटेंट को गूगल में कुछ अलग ही search किया जाता है। क्योंकि गूगल या other search engine में user हमेशा हिंगलिश में कीवर्ड सर्च करते है और रीड करना हिन्दी मे पस्सन्द करते है । इसलिए हमें इसके लिए भी सोचना है। हमे ऐसी हिंदी में कंटेंट लिखना है जिसे यूजर भी like करे और हमे organic treffic मिले । अगर आप हिंदी में कंटेंट में seo का धयान रखे तो सब कुछ better है। तो दोस्तो नीचे के स्टेप फॉलो करें और जाने की हिंदी कंटेंट को seo friendly कैसे बनाये।

Blog में हिंदी में content लिखने के फायदे और rule

ब्लॉग पर हिंदी में कंटेंट लिखने फायदे तो बहुत है। और सबसे ज्यादा फायेदा हमे ट्रेफिक improve में है। क्योंकि बहुत सारे रीडर्स कंटेंट को हिंदी में पड़ना पसंद करते है। और हिंदी की राइटिंग skill की बात करे तो हिंदी hinglish, ओर english से भी अच्छी राइटिंग भी improve होती है। अगर हमें इंग्लिश या हिंगलिश में कंटेंट लिखते है तो हमारे कंटेंट में सभी फॉन्ट अच्छे नही लगते है कुछ फॉन्ट हमारे कंटेंट को मैच नही करते है। लेकिन हिंदी में मेरा मानना है कि हिंदी कंटेंट में सभी फॉन्ट मेच हो जाते है।
तो दोस्तो हम बात कर रहे है हिंदी कंटेंट की तो आप अच्छे से हिंदी कंटेंट लिखने की तो नीचे बताये हुए बातो से समझे।
Hinglish Me Post Title Likhe
Hinglish में पोस्ट टाइटल किखने से हमे बहुत फायदा है। चाहे हम पूरा कंटेंट हिंदी में लिखे लेकिन पोस्ट टाइटल को हिंगलिश में जरूर लिखे क्योकि की search इंजन यूजर सबसे ज्यादा ही हिंगलिश में ही सर्च करते है। इसलिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट के टाइटल को hinghlish में लिखें ।
English + हिंदी में Post Heading लिखे।
Seo क़े हीसाब से पोस्ट कंटेंट के हीसाब से उसमे हैडिंग use होनी चाहिए। अगर आप पोस्ट को seo के स्टेप फॉलो करके लिखते होंगे तो आप उनमे हाई क्वालिटी कंटेंट कीवर्ड्स भी use करते होंगे। तो हर कीवर्ड्स इंग्लिश में होता है तो आप अपने अनुसार पोस्ट में इंग्लिश कीवर्ड्स को भी उसे कर सकते है।
Use English Keyword in पैराग्राफ ।
अगर आप पोस्ट में हाई केवर्डस use कर रहे है तो आप अपने पैराग्राफ में इंग्लिश keywords उसे कर सकते हौ। अगर आपके रीडर्स आउट ऑफ कंट्री के है तो अंगे भी ये लाभ दायक हिगे जिन्हें हिंदी ठीक से समझ मे नही आती है।
Post permalink में हिंदी केवर्डस उसे न करे
आप सोच रहे होंगे कि पोस्ट permalink में हिंदी केवर्डस क्यो उसे न करे तो में बता दूं कि permalink हिंदी कीवर्ड ठीक से सपोर्ट नही करता है और ऐसे कई browser है जो हिंदी url सपोर्ट नही करते है। इसलिए आप अपने पोस्ट permalink में इंग्लिश या हिंदी कीवर्ड उसे करे।
Conclusion /
तो दोस्तो यही आज का पोस्ट था जिससे आप अपने ब्लॉग पर सही से हिंदी कंटेंट लिख सकते है। अगर पोस्ट पस्सन्द आया होतो लाइक शेयर ओर comment करना न भूले।